महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2024 की शीर्ष 8 विशेषताएं

Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2024

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना: किशोरियों (किशोरियों) को शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से सशक्त बनाने के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना शुरू की गई है। यह मानते हुए कि एक महिला का समग्र विकास किशोरावस्था के दौरान होता है, इस योजना का उद्देश्य 11 से 18 वर्ष की लड़कियों को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना है। प्रशिक्षण ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से आयोजित किया जाएगा।

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2024 के बारे में और जानें – इसके उद्देश्य और यह लड़कियों के विकास में कैसे योगदान देगी। इस योजना और लड़कियों की भलाई पर इसके प्रभाव से संबंधित नियमित अपडेट के लिए हमारे लेख पर बने रहें।

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2024 क्या है?

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड धारक परिवारों की किशोरियों के लाभ के लिए तैयार की गई है, जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन व्यतीत करती हैं। इस योजना के तहत, 11 से 18 वर्ष की आयु की लड़कियों, जिन्होंने स्कूल या कॉलेज स्तर पर अपनी शिक्षा बंद कर दी है, को समर्थन दिया जाएगा। इस पहल के कार्यान्वयन के माध्यम से इन किशोरियों के शारीरिक, सामाजिक, मानसिक और भावनात्मक विकास पर जोर दिया जाएगा। राज्य सरकार ने इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए प्रति किशोर लड़की 1 लाख रुपये वार्षिक व्यय का संकल्प लिया है। राज्य सरकार का महिला एवं बाल विकास विभाग इस योजना के पूरे संचालन की निगरानी करेगा।

सरकार का लक्ष्य महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से वंचित लड़कियों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है। यह सशक्तिकरण उन्हें अपने व्यक्तिगत विकास के साथ-साथ अपने परिवारों के विकास में योगदान देने में सक्षम बनाएगा, जिससे राष्ट्र की समग्र प्रगति में बहुमूल्य योगदान मिलेगा। इसके अतिरिक्त, इस पहल से भारत के अन्य राज्यों की सरकारों को अपने-अपने क्षेत्रों में किशोरियों के विकास के लिए इसी तरह के प्रयास करने के लिए प्रेरित करने की उम्मीद है। यह, बदले में, जागरूकता बढ़ाएगा और पूरे देश में लड़कियों के समग्र विकास को बढ़ावा देगा

डिटेल्स ऑफ़ महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2024

Name of the scheme
Maharashtra Kishori Shakti Yojana
Year
2024
Related Department Women and Child Development
State related to the scheme Maharashtra State
Beneficiaries
adolescent girls in the age group of 11 to 18 years from Maharashtra.
ObjectiveTo develop adolescent girls physically, socially, mentally and emotionally.
Application Process
Offline
Official website https://womenchild.maharashtra.gov.in/
Maharashtra Kishori Shakti Yojana

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2024 के उद्देश्य क्या हैं?

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महाराष्ट्र में स्कूल या कॉलेज छोड़ चुकी 11 से 18 वर्ष की किशोरियों के बीच जागरूकता बढ़ाना है। कार्यक्रम का उद्देश्य उन्हें स्वास्थ्य, गृह प्रबंधन, पौष्टिक भोजन खाने, मासिक धर्म के दौरान व्यक्तिगत स्वच्छता और अन्य संबंधित विषयों के बारे में शिक्षित करना है। इसके अलावा, उन्हें औपचारिक और अनौपचारिक शिक्षा के साथ-साथ रोजगार और उद्यमिता के लिए प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। सरकार द्वारा महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना की शुरुआत से योग्य लड़कियों के शारीरिक, मानसिक और सामाजिक विकास में योगदान की उम्मीद है। इससे वे अपने जीवन में चुनौतियों का लचीलेपन के साथ सामना करने में सक्षम होंगे। यह कार्यक्रम समाज में गतिविधियों के अनुभवों के बारे में जानकारी प्रदान करके किशोरियों की निर्णय लेने की क्षमता को बढ़ाएगा।

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2024

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2024 के मुख्य बिंदु क्या हैं?

  • भौगोलिक कार्यान्वयन: सरकार ने अहमदनगर, अकोला, औरंगाबाद, भंडारा, चंद्रपुर, धुले, हिंगोली, जलगांव, जालना, लातूर, नंदुरबार, उस्मानाबाद, परभणी, पुणे, रायगढ़, रत्नागिरी, सांगली सहित प्रमुख जिलों में महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना लागू की है। , सिंधुदुर्ग, सोलापुर, ठाणे, वर्धा और वाशिम।
  • परिचालन निरीक्षण: महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना का पूर्ण पैमाने पर संचालन आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से महिला एवं बाल विकास विभाग की देखरेख में होता है।
  • स्वास्थ्य निगरानी: हर तीन महीने में, आंगनवाड़ी केंद्रों पर लाभार्थी किशोरियों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी, और ऊंचाई, वजन, शरीर का द्रव्यमान आदि जैसे विवरण दर्ज करने के लिए स्वास्थ्य कार्ड बनाए जाएंगे।
  • वित्तीय आवंटन: राज्य सरकार इस योजना के लिए सालाना 3.8 लाख करोड़ रुपये की पर्याप्त राशि आवंटित करती है। इस निधि का उपयोग जीवन कौशल शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा, सूचना शिक्षा और संचार (आईईसी), स्वास्थ्य कार्ड, रेफरल और आंगनवाड़ी केंद्रों पर प्रतिदिन ₹5 पर दैनिक पोषण प्रदान करने के लिए किया जाएगा। प्राथमिक फोकस: इस योजना का मुख्य फोकस राज्य में बीपीएल कार्डधारक परिवारों की 11 से 18 वर्ष की किशोरियों के शारीरिक और मानसिक कल्याण को बढ़ावा देना है।

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2024 की विशेषताएं क्या हैं

  • उद्देश्य: बीपीएल परिवारों की 11 से 18 वर्ष की लड़कियों को, जिन्होंने स्कूल या कॉलेज छोड़ दिया है, दैनिक जीवन की चुनौतियों का सामना करने में आत्मनिर्भर और लचीला बनने के लिए सशक्त बनाना।
  • चयन प्रक्रिया: महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना एएनएम और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा विभागीय पर्यवेक्षण और प्रशिक्षण के लिए राज्य की प्रत्येक ग्राम पंचायत से 18 लड़कियों का चयन करती है।
  • वित्तीय सहायता: राज्य सरकार योजना के तहत प्रत्येक चयनित किशोरी के लिए 1 लाख रुपये का वार्षिक व्यय आवंटित करती है।
  • जागरूकता कार्यक्रम: महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित, किशोरी मेला और किशोरी आरोग्य शिविर जैसे कार्यक्रम पौष्टिक आहार और व्यक्तिगत स्वच्छता पर विशेष प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।
  • पोषण संबंधी सहायता: शारीरिक विकास को बढ़ावा देने के लिए लड़कियों को साल में 300 दिन 600 कैलोरी, 18-20 ग्राम प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं।
  • शिक्षा: चयनित किशोरी लड़कियों को औपचारिक और अनौपचारिक शिक्षा प्राप्त होती है, जिसमें मासिक धर्म के दौरान गृह प्रबंधन, खाना पकाने, आहार संबंधी आदतें और व्यक्तिगत स्वच्छता शामिल होती है।
  • सशक्तिकरण फोकस: महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना का उद्देश्य लड़कियों में आत्म-सम्मान, आत्म-जागरूकता, आत्मविश्वास और मानसिक दृष्टिकोण का आत्म-निर्माण करने की क्षमता पैदा करना है।
  • कौशल विकास: 16 से 18 वर्ष की आयु की लड़कियाँ, जिन्होंने अपनी शिक्षा बंद कर दी है, उन्हें योजना के माध्यम से स्वरोजगार और उद्यमिता के लिए तैयार किया जाएगा।
महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2024

व्हाट इस एलिजिबल क्राइटेरिया फॉर महाराष्ट्रा किशोरी शक्ति योजना 2024 | हु आल एलिजिबल फॉर महाराष्ट्रा किशोरी शक्ति योजना 2024

  • निवास की आवश्यकता: अवेदिका किशोरी आवेदकों को महाराष्ट्र राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आयु पात्रता: 11 से 18 वर्ष की आयु की लड़कियां इस योजना के तहत प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
  • वित्तीय पात्रता: केवल गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड रखने वाले और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की लड़कियां ही आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
  • योजना विवरण: महाराष्ट्र में किशोरी शक्ति योजना कौशल प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करती है।
  • आवेदन के लिए आयु मानदंड:किशोरी शक्ति योजना महाराष्ट्र के तहत कौशल प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने के लिए लड़कियों की आयु 16 से 18 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं

  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाणपत्र
  • स्कूल शैक्षिक प्रमाणपत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • स्कूल छोड़ने का प्रमाणपत्र (टीसी)
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2024 के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना चाहिए:

  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा सामुदायिक आउटरीच: महाराष्ट्र भर के केंद्रों से जुड़े आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना के तहत पात्र लड़कियों की पहचान करने के लिए घर-घर सर्वेक्षण करेंगे।
  • चयनित लड़कियों की सूची का संकलन: सर्वेक्षण के माध्यम से चयनित लड़कियों की एक संकलित सूची महिला एवं बाल विकास विभाग को भेजी जाएगी।
  • चयनित उम्मीदवारों का विभागीय मूल्यांकन: विभाग योजना से लाभान्वित होने के लिए उनकी पात्रता निर्धारित करने के लिए चुनी गई लड़कियों का गहन मूल्यांकन करेगा।
  • योजना के तहत आधिकारिक पंजीकरण: यदि विभाग द्वारा पात्र समझा जाता है, तो चयनित लड़कियों को महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना के तहत आधिकारिक तौर पर पंजीकृत किया जाएगा।
  • किशोरी कार्ड जारी करना: पंजीकृत लड़कियों को किशोरी कार्ड प्रदान किए जाएंगे, जिससे वे इस योजना के तहत दिए जाने वाले लाभों तक पहुंच सकेंगी।

For Yojanas in English click here

For Yojanas in Hind click here

For Other Yojanas click here Check Pan Card Aadhaar Card Link Status Online, by SMS, Check on Karnataka Gruha-lakshmi yojana ,“Karnataka Gruha Jyothi Yojana: Providing Free Electricity of 200 Units to All Citizens”  , Shakti Smart Card : Seva Sindhu Portal ,Online Application,Benefit , Eligibility, How To Apply, Karnataka Gruha Lakshmi Scheme 2023, Gruhalakshmi Yojana 2023, Telangana 2BHK Housing Scheme 2023: How to Apply Online for Double Bedroom Homes & Last Date