तेलंगाना 2बीएचके आवास योजना 2024 के 10 प्रमुख लाभ

Telangana 2BHK Housing

तेलंगाना 2बीएचके आवास योजना: कम आय वाले परिवारों को सशक्त बनाना

तेलंगाना 2 बीएचके आवास कार्यक्रम, जिसे ‘डिग्निटी हाउसिंग स्कीम’ भी कहा जाता है, वंचित समुदायों की आवास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 2015 में राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया था। प्रारंभिक चुनौतियों के बावजूद, परियोजना ने गति पकड़ ली है और अब 2024 तक राज्य में 5.72 लाख कम आय वाले परिवारों को घर उपलब्ध कराने की राह पर है।

इस अवसर का लाभ उठाने के लिए, पात्र आवेदक अब आधिकारिक वेबसाइट 2bhk.telangana.gov.in के माध्यम से तेलंगाना डबल बेडरूम आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस लेख में, हम योजना की मुख्य विशेषताओं, उद्देश्यों, पात्रता मानदंड, उपलब्ध सेवाओं, निर्माण पैटर्न, हितधारकों के लिए सब्सिडी और आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताएंगे। इस महत्वपूर्ण पहल के बारे में सूचित रहें!”

Table of Contents

तेलंगाना 2बीएचके आवास योजना 2023 क्या है

किफायती आवास के लिए राज्य की प्रतिबद्धता

राज्य के बेघर और कम आय वाले परिवारों की आवास आवश्यकताओं को पूरा करने के एक महत्वाकांक्षी प्रयास में, सरकार ने दो-बेडरूम आवास कार्यक्रम शुरू किया है। इस पहल के तहत, प्रत्येक आवास इकाई में दो शयनकक्ष, एक बैठक कक्ष, एक रसोईघर और दो बाथरूम होंगे, जिन्हें ‘2बीएचके’ के रूप में दर्शाया जाएगा। इस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक निष्पादित करने के लिए जिला कलेक्टरों और ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के आयुक्त द्वारा विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं। नीचे इस महत्वपूर्ण आवास प्रयास के बारे में और जानें

तेलंगाना 2बीएचके आवास योजना 2023 का विवरण क्या है

Name Telangana 2BHK Housing Scheme 2023
Project By Telangana Goverment
Which StateTelangana
ObjectiveTo provide qualified applicants with affordable 2 BHK residences
Website tshousing.cgg.gov.in
तेलंगाना 2बीएचके आवास योजना

तेलंगाना 2बीएचके आवास योजना 2023 के उद्देश्य क्या हैं

तेलंगाना सरकार की अग्रणी पहल: 2 बीएचके आवास योजना।

तेलंगाना सरकार की पहल में सबसे आगे 2 बीएचके आवास योजना है, जिसे राज्य में पात्र निवासियों को किफायती 2 बीएचके घर प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Telangana 2BHK Housing

तेलंगाना 2बीएचके आवास योजना 2023 के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं

  • इस कार्यक्रम के लिए पात्र होने के लिए, प्राप्तकर्ता परिवार के पास गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) घरेलू स्थिति होनी चाहिए, जो एक वैध खाद्य सुरक्षा कार्ड द्वारा समर्थित हो, जिसमें लाभार्थी का नाम या उनके पति या पत्नी का नाम (विधवाओं, विधुरों या व्यक्तियों के मामले में) सूचीबद्ध हो। शारीरिक अक्षमताओं के साथ) एक विशिष्ट पहचान संख्या के साथ।
  • यह पहल उन परिवारों के लिए खुली है जिनके पास स्थायी निवास नहीं है, जिनमें वर्तमान में झोपड़ियों, अस्थायी संरचनाओं या किराए के आवासों में रहने वाले लोग भी शामिल हैं। इस योजना के तहत घर का आवंटन परिवार की महिला मुखिया के नाम पर किया जाएगा। प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के भीतर लाभार्थियों का चयन योग्य उम्मीदवारों के बीच अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अल्पसंख्यकों के प्रतिनिधित्व पर आधारित है। यह रचना जिला स्तर पर भी कायम है

तेलंगाना 2बीएचके आवास योजना 2023 के तहत कीमतें क्या हैं

तेलंगाना 2बीएचके आवास योजना 2023 के लिए पूर्ण इकाई लागत और बुनियादी ढांचा विकास हैं

आवश्यक बुनियादी ढांचे के विकास को शामिल करने के कारण इस आवास पहल की कुल लागत उल्लेखनीय रूप से अधिक है। अनुमानित परियोजना लागत 18,000 करोड़ रुपये है, जिसमें से 3,230 करोड़ रुपये पहले ही स्वीकृत हो चुके हैं। बुनियादी ढांचे के विस्तार में सहायता के लिए केंद्र सरकार से अतिरिक्त सहायता मांगी गई है।

व्यापक बुनियादी ढांचा योजना में जल आपूर्ति प्रणाली, विद्युत नेटवर्क, पहुंच सड़कें, आंतरिक सड़क मार्ग, जल निकासी प्रणाली और सीवेज लाइनें जैसे आवश्यक तत्व शामिल हैं। इसके अलावा, राज्य के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना-सौभाग्य के माध्यम से बिजली कनेक्शन के लिए अनुरोध किया है। यदि यह अनुरोध स्वीकार कर लिया जाता है, तो लाभार्थियों को अधिक किफायती बिजली बिल का आनंद मिलेगा, जिससे उनके खर्चों में काफी कमी आएगी

तेलंगाना 2बीएचके आवास योजना 2023 के तहत क्या सेवाएँ प्रदान की जाती हैं?

430 वर्ग फुट के क्षेत्र को कवर करने वाले इन विशाल कालीन वाले फ्लैटों में दो शयनकक्ष, दो बाथरूम, एक अच्छी तरह से डिजाइन किए गए हॉलवे, एक आधुनिक रसोईघर और भंडारण के लिए दो लॉफ्ट की अतिरिक्त सुविधा के साथ एक आरामदायक लेआउट है। उत्कृष्ट रहने की जगहों के अलावा, विकास अच्छी तरह से बनाए रखा आंतरिक सड़कों, कुशल जल निकासी प्रणाली और भरोसेमंद सीवेज फिटिंग जैसी आवश्यक सुविधाएं प्रदान करता है। इसके अलावा, फ्लैट बिजली और पानी के कनेक्शन सहित आवश्यक उपयोगिताओं से सुसज्जित हैं।

सरकार की प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना-सौभाग्य पहल के तहत, ये फ्लैट परेशानी मुक्त बिजली कनेक्शन के लिए भी योग्य हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि निवासी निर्बाध जीवन अनुभव का आनंद ले सकें।

Telangana 2BHK Housing Scheme 2023
Telangana 2BHK Housing Scheme 2023

तेलंगाना 2बीएचके आवास योजना 2023 के लिए आरक्षण मानदंड क्या हैं

ये अपार्टमेंट विकलांग व्यक्तियों को समायोजित करने के लिए अपनी कुल क्षमता का 5% आवंटित करते हैं। शहरी क्षेत्रों में, विशिष्ट लक्ष्य समूहों के लिए भी आवंटन होते हैं: अनुसूचित जाति (एससी) के लिए 17%, अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए 6%, अल्पसंख्यक समुदायों के लिए 12%, और शेष 65% आम जनता के लिए। ग्रामीण सेटिंग्स में, 50% आवास इकाइयाँ एससी और एसटी के लिए नामित हैं, अतिरिक्त 7% अल्पसंख्यकों के लिए आवंटित किया गया है, जबकि शेष 43% अन्य सभी पात्र व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है।

तेलंगाना 2बीएचके आवास योजना 2023 के लिए निर्माण पैटर्न क्या हैं | तेलंगाना में घरों के प्रकार 2बीएचके आवास योजना 2023

  • जिला कलेक्टर को आवास लेआउट के विकास के लिए गांव या नगर पालिका के नजदीक उपयुक्त सरकारी संपत्तियों, यदि उपलब्ध हो, का चयन करने का काम सौंपा गया है।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में, व्यक्तिगत घरों में न्यूनतम 125 वर्ग गज का प्लॉट आकार होना चाहिए। हालाँकि, सीमित भूमि उपलब्धता वाली महत्वपूर्ण ग्राम पंचायतों के भीतर कुछ मामलों में, जिला कलेक्टर जी+1 आवासों पर विचार कर सकते हैं।
  • शहरी क्षेत्रों में आवास इकाइयों का निर्माण G+ पैटर्न में किया जाना चाहिए। जोड़ी जाने वाली मंजिलों की संख्या पर निर्णय भूमि की उपलब्धता से प्रभावित होगा और ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के जिला कलेक्टरों/आयुक्त द्वारा निर्धारित किया जाएगा।
  • मंडल मुख्यालय के 2 किलोमीटर के भीतर स्थित आवास स्थलों के लिए, जी.ओ.एम. 1493 दिनांक 1.12.2007, राजस्व (सहायक पीओटी) विभाग को मार्गदर्शन के लिए संदर्भित किया जा सकता है।
  • जी+ घरों के भीतर अपार्टमेंट का आवंटन लॉटरी प्रणाली के माध्यम से किया जाना चाहिए। भूतल इकाइयां शारीरिक चुनौतियों वाले परिवारों के लिए आरक्षित की जानी चाहिए (पीएचसी)

तेलंगाना 2बीएचके आवास योजना 2023 के तहत किस प्रकार के आवास डिजाइन उपलब्ध हैं

  • प्रत्येक आवास में दो शयनकक्ष, एक विशाल बैठक क्षेत्र, एक अच्छी तरह से सुसज्जित रसोईघर और संयुक्त शौचालय सुविधाओं के साथ दो बाथरूम शामिल होंगे, जिसका कुल क्षेत्रफल 560 वर्ग फुट होगा। ग्रामीण क्षेत्रों में, यह माप सीढ़ी क्षेत्र को ध्यान में रखता है, जबकि शहरी सेटिंग में, इसमें सीढ़ी और सामान्य क्षेत्र दोनों शामिल होते हैं।
  • रसोई को पाक गतिविधियों के लिए एक सुविधाजनक मंच से सुसज्जित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक आवास में फर्नीचर और विभिन्न सामानों के लिए पर्याप्त भंडारण स्थान प्रदान करने के लिए दो मचान होंगे।
  • 560 वर्ग फुट स्थान के भीतर 2 बीएचके डिज़ाइन के दृश्य प्रतिनिधित्व के लिए, कृपया शामिल अनुबंध देखें। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शौचालय की सुविधाएं या तो घरों के भीतर या ग्रामीण क्षेत्रों में बाहर स्थित हो सकती हैं।
  • जिला कलेक्टरों को शौचालय सुविधाओं के निर्माण के लिए एनआरईजीएस (राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना) और स्वच्छ भारत जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से वित्त पोषण तक पहुंच प्राप्त है।

तेलंगाना 2बीएचके आवास योजना 2023 के लिए हितधारकों के लिए सब्सिडी क्या हैं

जैसा कि आधिकारिक वेबसाइट पर बताया गया है, हितधारकों के लिए कई सब्सिडी उपलब्ध हैं। विशेष रूप से, सीमेंट 230 रुपये प्रति बैग की कम दर पर उपलब्ध है, और रेत पर बुनियादी लागत और सिग्नियोरेज के लिए छूट है। बयाना राशि जमा 2.5% से घटाकर 1% कर दी गई है। इसके अलावा, 100 किलोमीटर के दायरे में आवश्यकता पड़ने पर फ्लाई ऐश की आपूर्ति नि:शुल्क की जाती है, 100 से 300 किलोमीटर के बीच की दूरी के लिए 50% की छूट दी जाती है। दोष दायित्व अवधि, जो मूल रूप से दो वर्षों तक फैली हुई थी, को घटाकर एक वर्ष कर दिया गया है। यहां तक कि स्टील की कीमत को चल रही परियोजना-संबंधी गतिविधियों को समायोजित करने के लिए समायोजित किया गया है। आवास कार्यक्रम के हिस्से के रूप में शौचालयों के निर्माण की सुविधा के लिए, स्वच्छ भारत मिशन और महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) से धन का उपयोग किया जाएगा।

Telangana 2BHK Housing
Telangana 2BHK Housing

तेलंगाना 2बीएचके आवास योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें

संभावित आवेदक जो पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं और आवास कार्यक्रम में भाग लेना चाहते हैं, उन्हें दो-बेडरूम गृह अनुदान के लिए एक आवेदन पूरा करके प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए। आपके पास दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन पत्र डाउनलोड करने या एक प्रति प्राप्त करने के लिए अपने नजदीकी मीसेवा केंद्र पर जाने का विकल्प है।

सुनिश्चित करें कि आपने आवेदन पत्र पूरा भर दिया है। इसके अतिरिक्त, मांगी गई जानकारी प्रदान करते समय, उस आवास कार्यक्रम को निर्दिष्ट करना सुनिश्चित करें जिसके माध्यम से आपके परिवार ने पहले घर खरीदा था। इन कार्यक्रमों में वाल्मिकी अंबेडकर आवास योजना (VAMBAY), राजीव गृह कल्पा (RGK), इंदिरम्मा-1, इंदिरम्मा-2, इंदिरम्मा-3, इंदिरम्मा शहरी स्थायी आवास (UPH), और जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन शामिल हैं।

एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर संलग्न करें और राशन कार्ड, खाद्य सुरक्षा कार्ड, आधार कार्ड, बीपीएल कार्ड और ASARA पेंशन कार्ड जैसे आवश्यक दस्तावेजों की प्रतियां शामिल करें।

एक बार आपका आवेदन पूरा हो जाने पर, इसे अपनी स्थानीय मीसेवा सुविधा या अपने जिले की ग्राम सभा में जमा करें

तेलंगाना 2बीएचके आवास योजना 2023 के लिए आवेदन किए गए आवेदन को कैसे ट्रैक करें

डबल-बेडरूम आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की स्थिति सत्यापित करने के लिए, व्यक्तियों को इन चरणों का पालन करना चाहिए:

  • आधिकारिक आवास योजना की वेबसाइट “tshousing.cgg.gov.in” पर जाकर शुरुआत करें।
  • होमपेज पर पहुंचने के बाद, “लाभार्थी खोज” टैब पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, अपनी बेन आईडी दर्ज करें या दिए गए विकल्पों में से अपना जिला और मंडला पंचायत चुनें।
  • इसके अतिरिक्त, अपनी जाति या समुदाय संबद्धता का चयन करें।
  • फिर स्क्रीन आपके संदर्भ के लिए चयनित लाभार्थियों की सूची प्रदर्शित करेगी

For Yojanas in English click here

For Yojanas in Hind click here

For Other Yojanas click here Ladli Behna Yojana MP , लाडली बहना योजना 2023 | Ladli Behna Yojana 2023, How To Download Ayushman Bharat Golden Card 2023, Manav Garima Yojana 2023 – How To Apply